इले‌क्ट्रिक कारों में भविष्य तलाश रही दुनिया को असली आइना टोयोटा ने अपनी हाइब्रिड कारों से दिखाया है। पूरी दुनिया में अब तक लगभग 12 मिलियन हाइब्रिड कारें बेच चुकी टोयोटा ने भारत में अपनी लोकप्रिय हाइब्रिड कार कैमरी को पेश किया है। इस गाड़ी को हमने हैदराबाद में लगभग 200 किलोमीटर चलाया और समझने की कोशिश की कि ये पिछली हाइब्रिड से कितनी अलग है और अब इसे चलाने में कितना मजा आता है और ये गाड़ी वास्तव में अब कितनी व्यावहारिक बन पाई है।
इससे पहले इसका रिव्यू करना शुरू करें आपको बताते चलें कि इसका मुकाबला भारत में हौंडा की एकॉर्ड हाइब्रिड से है। वैश्विक तौर पर ये आठवीं पीढ़ी की कैमरी हाइब्रिड है लेकिन भारत के लिहाज से ये इसकी चौथी पीढ़ी है। 2012 से भारत में टोयोटा अपनी इस हाइब्रिड कार का यहीं निर्माण करके बेच रही है। इसकी कीमत भारत में 36.95 लाख रुपये एक्सशोरूम है। आपको बताता चलूं कि ये नई हाइब्रिड पुरानी हाइब्रिड की तुलना में लगभग 25 हजार रुपये सस्ती है। हाइब्रिड कारों पर सब्सिडी खत्म होने का असर इसकी बिक्री पर साफ नजर आया लेकिन कंपनी को अपने इस प्रोडक्ट पर पूरा भरोसा कायम है। अपनी लॉन्चिंग के बाद से अब तक भारत में 120 कैमरी हाइब्रिड की अग्रिम बुकिंग मिल चुकी है।

पुरानी बनाम नई
अगर इसकी तुलना इसके पहले की कैमरी हाइब्रिड से करें तो अब इसकी लंबाई में 35 मिलीमीटर और जुड़कर ये 4885 मिलीमीटर लंबी हो गई है जबकि चौड़ाई 15 मिलीमीटर बढ़कर 1840 मिलीमीटर हो चुकी है। इसका व्हीलबेस भी 50 मिलीमीटर बढ़ा है जो कि अब 2825 मिलीमीटर का हो गया है। लेकिन इसका कद छोटा हो गया है और इस गाड़ी की ऊंचाई 25 मिलीमीटर कम हो गई है। इसका कद छोटा करने के कारण परफॉर्मेंस और निखर गया है।  नई कैमरी को नए टीएनजीए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर लेक्सस ईएस 300एच भी बनी है। नई कैमरी पहले से ज्यादा लंबी और ज्यादा चौड़ी है। नई कैमरी का व्हीलबेस भी पहले से ज्यादा बड़ा है। कद-काठी में बड़ी होने की वजह से केबिन में जगह बढ़ गई है।
दिखने में 
नई कैमरी का डिजाइन पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है। नई कैमरी में आगे की तरफ बड़ा बंपर लगा है, इस पर बड़ा एयर डैम, होरिजोंटल पट्टियों के साथ दिया गया है। नई कैमरी में पहले से कम क्रोम का इस्तेमाल हुआ है, इस वजह से यह ज्यादा लग्जूरियस नजर आ रही है। साइड वाले हिस्से का डिजाइन काफी हद तक ईएस 300एच से मिलता-जुलता है। इसकी रूफलाइन को कूपे मॉडल जैसा रखा गया है। सी-पिलर बूट स्पेस में मिला हुआ है। पुराने मॉडल की तुलना में यह ज्यादा पारंपरिक नज़र आती है।पीछे वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां पतले और होरिजोंटल टेललैंप्स लगे हैं, जो इसे पहले से ज्यादा स्टाइलिश बनाते हैं। नई कैमरी में रियर स्पॉइलर भी दिया गया है, जो इस में स्पोर्टी कार वाला अहसास दिलाता है।

इंटीरियर 
पहले की तुलना में इसका केबिन पहले से ज्यादा साफ-सुथरा व प्रीमियम लगता है। लेकिन इसके ब्लैक-बैज कलर कांबीनेशन को नहीं छेड़ा गया है। डैशबार्ड पर 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। 2019 कैमरी के डैशबोर्ड पर नई कर्व लाइनें दी गई हैं, जो वाटरफॉल से इंस्पायर्ड लगती हैं। पुरानी कैमरी की तरह नई कैमरी में भी पावर रिक्लाइन रियर सीटें और सेंटर आर्मरेस्ट पर इंफोटेंमेंट और एसी के कंट्रोल्स दिए गए हैं। पुरानी कैमरी में आर्मरेस्ट पर फिजिकल बटन लगे थे, जबकि नई कैमरी में टच-सेंसिटिव कंट्रोल्स दिए गए हैं। ये कंट्रोल संचालन के वक्त बेहद मददगार साबित होते हैं।

फीचर्स
पहली बार टोयोटा ने अपनी किसी इंडियन कार में सनरूफ दिया है लेकिन कंपनी इसे मूनरूफ के नाम से बुलाती है। लेकिन इसके ढेर सारे फीचर्स के बीच में मुझे मजेदार लगा हेडअप ‌डिस्‍प्ले, लेकिन आपको बताता चलूं कि ये हेडअप डिस्‍प्ले छोटे कद के ड्राइवरों के लिए ज्यादा सटीक रहेगा क्योंकि ज्यादा हाइट होने पर ये आंखों के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता।  9 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पार्क असिस्ट जैसे जरूरी फीचर आपको इस कार में मिलेंगे। पुरानी कैमरी में 2-डिन म्यूजिक सिस्टम, ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी के साथ दिया गया था। नई कैमरी में 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो ब्लूटूथ, नेविगेशन और यूएसबी सपोर्ट करता है। इस में 9-स्पीकर वाला जेबीएल का ऑडियो सिस्टम भी लगा है। पहले की तरह ऑटोमैटिक एलईडी हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। हैडलैंप्स में बदलाव हुआ है। इस में मल्टी-रिफ्लेक्टर की जगह प्रोजेक्टर हैडलैंप्स अब लगाया गया है। नई कैमरी में भी थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर आर्मरेस्ट (टच सेसिंटिव कंट्रोल के साथ), रेन सेंसिंग वाइपर, पावर रिक्लाइन रियर सीटें, रियर पावर सनशेड, ऊपर-नीचे और आगे-पीछे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील, वेंटिलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें जैसे फीचर दिए गए हैं। नई कैमरी में 10 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सीटें दी गई हैं और ये काफी दिलचस्प हैं। 
इंजिन व परफॉर्मेंस
88 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर व 2.5 लीटर पेट्रोल के साथ ये गाड़ी 218 पीएस की शक्ति व 221 एनएम का टॉर्क पैदा करती है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी  अपने हाइब्रिड सिस्टम से 23.7 किमीप्रली का माइलेज देने में सक्षम है। मैं इसे सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक कार इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ये बैट्री अपने आप चार्ज होती रहती है और आपको कई बार ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि ये कब बैट्री पर चल रही है और कब पेट्रोल पर। ओवरटेकिंग स्पीड असाधारण है और आपको हमेशा ये कार उत्साह से भरकर रखती है। लेकिन आप इसका सबसे ज्यादा आनंद पीछे सीट पर बैठकर उठा सकते हैं। इस गाड़ी में दिए गए फीचर आपको प्रीमियम कारों के महंगे मॉडलों में ही मिलेंगे। एक लंबी कार होने के बावजूद इसका टर्निंग रेडियस लाजवाब है।

वीडियो रिव्यू देखें और हमारे चैनल को यू ट्यूब पर सब्सक्राइव करेंः-