महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड का फार्म इक्पिमेंट सेक्टर (एफईएस), 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर के महिन्द्रा समूह का एक हिस्सा है। इसने वित्त वर्ष 2018 में 3 लाख से ज्यादा ट्रैक्टरों की बिक्री का आंकड़ा पार कर नेतृत्व की अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसी के साथ कंपनी ने इस साल ट्रैक्टरों की अब तक की सर्वाधिक वार्षिक की उपलब्धि हासिल की है। वित्त वर्ष 2018 में इसके घरेलू बाजार में 22 प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

घरेलू मोर्च पर सबसे ज्यादा ट्रैक्टरों की बिक्री करने वाले महिन्द्रा ने वित्त वर्ष 2018 में घरेलू बाजार में 304,019 ट्रैक्टरों की बिक्री की। इस अवधि में कुल मिलाकर (घरेलू निर्यात) 319,468 यूनिट ट्रैक्टरों की बिक्री हुई और क्रमशः 22 फीसदी और 21 फीसदी की विकास दर दर्ज की गई। भारतीय ट्रैक्टर उद्योग में महिन्द्रा की बाजार हिस्सेदारी 42.9 फीसदी है। महिन्द्रा ने पिछले 35 सालों से अपनी नेतृत्वकारी स्थिति को बरकरार रखा है।

खास बातेंः-

  • वित्तीय वर्ष 2018 में ट्रैक्टरों की घरेलू वार्षिक बिक्री का आंकड़ा 3 लाख के पार
  • इनोवेशन और टेक्नोलॉजी पर मजबूत फोकस, बड़े पैमाने पर फैले डीलरशिप नेटवर्क के साथ व्यापक उत्पाद श्रृंखला
  • भारतीय किसानों के लिये फार्म टेक स्मृद्धि को अभिप्रेरित करने की कोशिश

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड में कृषि उपकरण क्षेत्र के प्रेसिडेंट राजेश जेजूरिकर ने बिजनेस के फोकस क्षेत्रों के बारे में बताते हुये कहा, ‘‘तकनीक से सुसज्जित हमारी उत्पाद श्रृंखला को किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इसके लिये प्रभावी मूल्य अनुपात को बनाने की जरूरत के हिसाब से ही उत्पाद का निर्माण किया जाता है। शुरुआत में किसानों को कृषि उपकरणों के क्षेत्र में समृद्धि देने के लिए नए-नए तकनीकी प्रयोग और गुणवत्ता से भरपूर उत्कृष्टता देने में कंपनी कामयाब रही है। अपने चैनल की ताकत और उत्पादों की लंबी-चैड़ी श्रृंखला के दम पर हम इस साल अपनी अब तक की सबसे ज्यादा ट्रैक्टरों की बिक्री करने में कामयाब रहे हैं। ट्रैक्टरों की बिक्री के अलावा हमारा लक्ष्य कृषि समाधान की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है।‘‘