फोर्स मोटर्स, पुणे स्थित प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनी, ने देश की एकमात्र 33/41 सीटर मोनोकोक बसों को लाॅन्च किया है। ट्रैवलर-मोनोबस में पहली बार नए और बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है जो कि मिडी-बस (33 – 41 सीटस) सेगमेंट में पहली पेश बार की गई हैं। 
ट्रैवलर-मोनोबस 115 एचपी/350 एनएम द्वारा पाॅवर्ड है, जिसमें मर्सिडीज ड्राइव्ड, 3.2 लीटर, काॅमन रेल इंजन है। मोनोकोक कंस्ट्रक्शन के चलते, ये न केवल बेहद मजबूत है बल्कि इसका वजन भी काफी कम है। यह 1600 से 2200 आरपीएम तक 350 एनएम की पीक टार्क प्रदान करता है। हाई लो-एंड टार्क कम स्पीडस पर भी स्मूद सवारी को सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, ट्रैवलर-मोनोबस में वर्ग में सर्वश्रेष्ठ पावर से वजन अनुपात है और तुलनात्मक तौर पर अन्य समकक्ष मॉडल की तुलना में वजन लगभग 800 किलोग्राम हल्का है। साथ ही ये इंजन बेजोड़ ईंधन कुशलता  प्रदान करता है।
एडवांस्ड 5 स्पीड सिंक्रोमेश गियरबाॅक्स के साथ डबल कोन सिंक्रनाइज़र रिंग्स, कम घर्षण और स्मूद ट्रांसमिशन प्रदान करता है। स्पेशल क्लच लाइनिंग को कम दूरी के दौरे और बस संचालन में आम तौर पर बार-बार स्टार्ट-स्टॉप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्रैवलर-मोनोबस अपनी श्रेणी में एकमात्र वाहन है जिसमें नई यूनी-बूस्टर हाइड्रोलिक ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी, एबीएस, ईबीडी और नवीनतम इंजन ड्रैग टॉर्क नियंत्रण के साथ सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक हैं, जो इसे टाॅप क्लास श्योर स्टाॅप ब्रेकिंग प्रदान करते हैं।
श्री प्रसान फिरोदिया, मैनेजिंग डायरेक्टर, फोर्स मोटर्स ने कहा, “ट्रैवलर-मोनोबस हमारी आर एंड डी टीम का पूरी तरह से इन-हाउस प्रयास है और मुझे विश्वास है कि यह प्रदर्शन, आराम, विश्वसनीयता, स्थायित्व और सुरक्षा के साथ नए प्रदर्शन में नए मानक स्थापित करेगा। इन गुणों ने ट्रैवलर को 9-26 सीटर मिनीबस श्रेणी में स्वीकृत लीडर्स के तौर पर प्रमुखता प्रदान करने में सक्षम बनाया है। लार्ज प्रेस्ड पैनल्स के व्यापक उपयोग के कारण मोनोकोक कंस्ट्रक्शन संभव है – जो पूरी तरह डिज़ाइन किए गए, टूल किए गए हैं और इन-हाउस ंउत्पादित हैं। फोर्स मोटर्स ने इस उत्पाद और प्रक्रिया प्रौद्योगिकी पर कई पेटेंट के लिए आवेदन किया है।“
ट्रैवलर-मोनोबस एकमात्र 33/41 सीटर है जिसमें मोनोकोक कंस्ट्रक्शन बेहतरीन स्ट्रक्चरल ताकत और बेजोड़ स्थायित्व प्रदान करता है। ट्रैवलर-मोनोबस अपने वर्ग में 6वीं पीढ़ी के कैथोडिक इलेक्ट्रो डिपाजिशन (सीईडी) डिप पेंटिंग प्रक्रिया को पूरे बाॅडी के लिए अपनाने वाला एकमात्र वाहन है। इसमें प्राइमर एप्लिकेशन के इस तरह से उपयोग से जंग प्रतिरोध और अन्य बाहरी प्रभावों से सुरक्षा का  उच्चतम स्तर प्राप्त होता है।
लो फलोर ऊंचाई के चलते इसमें प्रवेश करना और निकलना काफी आसान है, शानदार सवारी स्थिरता के लिए ग्रेविटी का निम्नतम केंद्र, निम्नतम एनवीएच स्तर, सबसे छोटी टर्निंग रेडियस यानि कम जगह में भी मुड़ने की क्षमता, के साथ ट्रैवलर -मोनोबस अपने 2.35 मीटर चैड़ी बाॅडी इंटीरियर्स, एक खुला गैंगवे, पूर्ण स्थाई ऊंचाई और पर्याप्त लेगरूम के साथ बेजोड़ सवारी गुणवत्ता और बैठने की सुविधा प्रदान करती है।
ट्रैवलर-मोनोबस पूरी तरह से फोर्स मोटर्स में आर एंड डी टीम द्वारा तैयार और डिजाइन की गई है, यह पूरी तरह से स्वचालित और रोबोटिक वातावरण में वेल्डेड प्रेस्ड स्टील पैनलों से बना है।
ट्रैवलर-मोनोबस बेहतरीन प्रदर्शन, शानदार फ्यूल इकोनाॅमी, बेजोड़ ताकत, संपूर्ण सुरक्षा और अधिकतम आराम का एक अद्वितीय मिश्रण है, जो इसे कॉर्पोरेट, फ्लीट मालिकों, टुअर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों, आतिथ्य उद्योग और स्कूल बस ऑपरेटरों के लिए आदर्श विकल्प बनाता है।
“ट्रैवलर-मोनोबस, आने वाले फेस्टिव सीजन के दौरान पूरे देश में फैली फोर्स डीलरशिप्स में 33 और 41 सीटर विकल्पों में स्टैंडर्ड और स्कूल बस वेरिएंटस में उपलब्ध होगी।