Audi A8 L

प्रीमियम कार बाजार में गलाकाट प्रतिस्पर्धा चल रही है। इस सेगमेंट में मर्सिडीज, बीएमडब्‍ल्यू, जगुआर व ऑडी जैसी कंपनियां एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। 1 करोड़ से ज्यादा कीमत की कारों में भी एक जंग सी छिड़ी हुई है। इसी बीच मैंने हाल ही में लॉन्च ऑडी की नई ए8 एल का रिव्यू किया। आपको बता दें भारतीय बाजार में 3 लीटर बीएस6 कंप्लाएंट पेट्रोल इंजन के साथ ऑडी ने एक नई शुरुआत की है। इस गाड़ी में क्या है खास इस रिव्यू में आपको बताएंगे।

डिजाइन
इसकी डिजाइन  आपको इसलिए पसंद आएगी क्यूंकि ये बेहद स्पोर्टी है। इसमें सिंगल-फ्रेम क्रोम ग्रिल, एचडी मेट्रिक्स एलईडी हैडलाइट्स और टेललैंप्स के साथ ओएलईडी तकनीक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये कार 2016 में शोकेस किए गए प्रोलॉग कॉन्सेप्ट पर आधारित है।

केबिन
इसके केबिन के साथ स्मार्ट और मॉडर्न इक्विपमेंट्स की पूरी रेन्ज उपलब्ध कराई गई है। नई ऑडी ए8 में नया और बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम व वर्चुअल कॉकपिट दिया गया है। इसके सारे नियंत्रक बटन के बजाए टच हैं जो कि न सिर्फ देखने में फ्यचरिस्टिक लगते हैं बल्कि ऑपरेट करने में भी एकदम अलग हैं।

Price

इसकी कीमत 1 करोड़ 56 लाख रुपये है। ये कीमत प्रतिस्पर्धी कारों की तुलना में न तो बहुत ज्यादा है और न कम लेकिन पैकेजिंग के लिहाज से ये इस सेगमेंट में अपनी वैल्यू को स्‍थापित करने में सफल हुई है। इसमें बैठते ही आपको अहसास हो जाता है कि आखिरकार इसकी कीमत इतनी क्यूं है।

Verdict
अगर आप लग्जरी सेगमेंट में कुछ नया हासिल करने की ख्वाहिश रखते हैं जिसमें ढ़ेर सारे परफॉर्मेंस के साथ एक लग्जरी भी हो तो ऑडी ए8 एल आपको निराश नहीं करेगी।

Performance
3 लीटर वाला 6 सिलेंडर इंजन
336 एचपी की शक्ति
500 एनएम का टॉर्क
5.7 सेकंड में 100 किमीप्रघं की रफतार

मुकाबला
मर्सिडीज बेंज एस क्लास
बीएमडब्‍ल्यू 7 सीरीज

अब देखेंः-